Search This Website

Friday 12 August 2022

Best Drinks For Summer: गर्मियों में इन तीन ड्रिंक्स को पीकर रखें पेट को ठंडा और कूल

 Best Drinks For Summer: गर्मियों में इन तीन ड्रिंक्स को पीकर रखें पेट को ठंडा और कूल






Summer Cooler Drinks: गर्मियों का मौसम चल रहा है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत में. तपती धूप और गर्म हवाओं से खुद को बचाने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी ड्रिंक को शामिल करें.

Summer Cooler Drinks In Hindi: गर्मियों का मौसम चल रहा है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत में. तपती धूप और गर्म हवाओं से खुद को बचाने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी ड्रिंक को शामिल करें. क्योंकि गर्मियों (Drinks For Summer) के मौसम में कुछ भी उल्टा-सीधा खा लेने से पेट संबंधी समस्याएं परेशान करने लगती हैं. इसलिए ऐसी चीजों का सेवन करें, जो न केवल शरीर बल्कि पेट को भी ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकें. गर्मियों में पानी की कमी होना और पानी की कमी के चलते हाइड्रेशन से दस्त और उल्टी की शिकायत होना आम बात है. लेकिन बार-बार दस्त और उल्टी की समस्या से शरीर कमजोर पड़ सकता है. शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए भी आप इन ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. 


गर्मियों में कूल-कूल रहने के लिए इन ड्रिंक का करें सेवनः


1. तरबूज का जूस-


गर्मियों के मौसम में आने वाले फ्रेश फ्रूट में से एक है तरबूत. तरबूज शरीर को ठंडा रखने और डिहाइड्रेशन से बचने में मददगार है. इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है. आप शरीर को ठंडा रखने के लिए तरबूज के जूस का सेवन कर सकते हैं. 


2. केले का शेक-


शेक पीने का मजा गर्मियों के दिनों में अलग ही होता है. ठंडा केले से बना शेक पेट की गर्मी को दूर करने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं ये पेट की गर्मी के साथ शरीर की गर्मी को भी दूर करने में मदद कर सकता है.


3. लस्सी-




गर्मियों के दिनों में सबसे ज्यादा पी जाने वाली देसी ड्रिंक में से एक है लस्सी. लस्सी को दही और छाछ से तैयार किया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को ठंडक पहुंचाने और गर्मी से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं इससे पेट संबंधी समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

No comments:

Post a Comment